Monday, April 05, 2010

प्रसव वेदना

प्रसव वेदना
आखिर क्या होती है ये प्रसव वेदना? प्रसव वेदना वो दर्द है जो हर माँ को होता है, जब वो जन्म देती है. जब इस संसार में आगमन होने वाला होता है एक शिशु का.
कैसी होती है प्रसव वेदना ? क्या ये कभी कोई पुरुष महसूस कर सकता है?

जब पहली बार ये सवाल उठा था, तो मेरे पास कोई जवाब नहीं था...या फिर शायद मैं भी ये मान लेने को राज़ी था कि नहीं, एक पुरुष कभी ये महसूस नहीं कर पायेगा, क्यूंकि वो तो जन्म ही नहीं देता...

पर आज शायद ये कुछ ऐसी ही वेदना मैं स्वयं महसूस कर रहा हूँ... नहीं, मैं किसी शिशु को जनम नहीं देने वाला हूँ....मैं तो अपनी जीवन यात्रा के एक पड़ाव पर खड़ा हूँ...मैं तो यहाँ जन्म देने वाला हूँ अपने अगले दशक कि यात्रा को...मेरे सम्मुख कुछ यक्ष प्रश्न हैं...जिनके उत्तर बिना प्रसव के जन्म नहीं लेंगे...

प्रसव हमेशा किसी शिशु का हे नहीं होता, प्रसव होता है विचार धारा का, और जब भी ऐसा होता है, प्रसव वेदना से हर वो व्यक्ति पीड़ित होता है, जो उस विचार धारा के आगमन कि प्रतीक्षा में होता है.

No comments:

Post a Comment